समसमायकी करेन्ट अफेयर्स 29 जून 2017

सर मंत्री ने स्वस्थ सारथी वेब एप्लीकेशन लांच किया। वेब एप्लीकेशन से अभियान के दौरान स्वास्थ्य जांच कराने वाले वाहन चालकों का स्वास्थ्य रिकोर्ड कहीं से भी ऑन-लाइन प्राप्त किए जा सकेंगे।

मुख्य चुनाव आयुक्त नसीम जैदी ने 15वें उपराष्ट्रपति हेतु चुनाव की  तिथि 5 अगस्त 2017 तय की है। और इसी तारीख को वोटो की गिनती की जायेगी।

1जुलाई  2017 से भारत निर्वाचन आयोग के आदर्श वाक्य ‘कोई मतदाता नहीं छूटे’ के तहत फेसबुस भी सहयोग करेगा। अब फेसबुक अपने यूजर को याद दिलायेगा की वो मातदाता है कि नही अगर नही है तो तो तुरन्त आवेदन करे । हम आपको बता दे की कि भारत मे लगभग फेसबुक के 18 करोड़ यूजर है

केंद्र सरकार ने आगामी 01 जुलाई 2017 से करदाताओं के मौजूदा आधार नंबरों को स्थायी खाता संख्या (पैन कार्ड) से जोड़ना अनिवार्य कर दिया है।

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने 28 जून 2017 को भत्तों से संबंधित सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को 34 संशोधनों के साथ मंजूरी प्रदान की. इसमें एचआरए तथा अन्य भत्तों में कुछ बदलावों को मंजूरी दी गयी है।

विश्व बैंक ने भारत में युवाओं को कौशल विकास प्रशिक्षण के लिए 25 करोड़ डॉलर का ऋण मंजूर किया. इस ऋण का उपयोग भारत में युवाओं की कुशल बनाया जा सकेगा ताकि उन्हें रोजगार प्राप्त करने में आसानी हो सके।

ट्रंप प्रशासन ने छह मुस्लिम देशों और शरणार्थियों के वीजा आवेदकों हेतु नया ,मापदण्ड निर्धारित किया है. इन 6 मुस्लिम देशों के नागरिकों को अमेरिका की यात्रा करने के लिए अमेरिका से पारिवारिक या व्यावसायिक निकटता की जरूरत होगी. नई गाइडलाइन अमेरिकी दूतावासों और वाणिज्यिक दूतावासों को भेज दी गई है।

यूरोपीय संघ ने 28 जून 2017 को औपचारिक रूप से रूस के खिलाफ आर्थिक प्रतिबंधों की अवधि और छह महीने के लिए बढ़ा दी. अब यह प्रतिबंध जनवरी 2018 तक जारी रहेगा।

यूरोपियन यूनियन ने गूगल  लगभग 17,550 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाने की घोषणा की. मीडिया खबरों के अनुसार यह जुर्माना गूगल द्वारा इन्टरनेट सर्च का गलत इस्तेमाल करने के कारण लगाया गया है।

केरल सरकार ने पर्यावरण हितैषी शादियों हेतु ग्रीन प्रोटोकॉल लागू किया

भारतीय अन्तरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने 29 जून 2017 को फ्रेंच गुयाना के कौरोऊ से जीसैट-17 कम्युनिकेशन सैटेलाइट लॉन्च किया। जीसैट-17 सैटेलाइट को लॉन्च करने के लिए फ्रांस की स्पेस एजेंसी एरियन की मदद ली गई. जीसैट-17  देश का 17वां सेटेलाइट है जो संचार सेवाओं को सुविधाजनक बनाने के लिए अंतरिक्ष से काम कर रहा है.

केंद्रीय लोक सेवा आयोग के सदस्य के रूप में डॉ. मनोज सोनी ने शपथ ग्रहण की। सोनी इससे पूर्व डॉ बाबा साहेब आंबेडकर खुला विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति रह चुके हैं। इनकी नियुक्ति अनुच्छेद 315 के तहत की गई है।

वर्ष 2009 से 2012 तक भारत के मुख्य आर्थिक सलाहकार के रूप में सेवाएं देने वाले श्री कौशिक बसु को अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक संघ के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है।

ओडिशा के  गोपालपुर बंदरगाह के पास उर्वरक के एक गोदाम से यूरिया के बह जाने के कारण बड़ी संख्या में मछलियों एवं अन्य समुद्री जीवों की मौत हुई है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने मुख सचिव के रूप में राजीव कुमार को नियुक्ति किया। राजीव कुमार ने राहुल भटनागर का स्थान लिया राजीव कुमार 1981 बैच के IAS अधिकारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *