समसमायकी करेन्ट अफेयर्स 28 जून 2017

भारत का सबसे बड़ा कंटेनर पोर्ट जवाहरलाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट पर साइबर हमला हुआ. इस साइबर अटैक के चलते सभी सिस्टम बंद हो गए है और वहीं कंटेनर उतारने और चढ़ाने का काम भी प्रभावित हुआ है।
श्रीलंका के तेज गेंदबाज लसित मलिंगा को मंजूरी लिए बिना मीडिया में बयान देकर अनुबंध तोड़ने का दोषी पाया गया है और इसके चलते उन पर एक साल का प्रतिबंध लगा दिया गया है, अनुशासनात्मक जांच के बाद उन्हें अनुबंध तोड़ने का दोषी पाया गया और उन पर अपने अगले वनडे अंतरराष्ट्रीय मैच में 50 प्रतिशत मैच फीस का जुर्माना भी लगाया जाएगा.
भारतीय नौसेना ने पहला स्वदेशी डॉक एफडीएन-2 लॉन्च किया
संयुक्त राज्य अमेरिका ने अपनी वार्षिक मानव तस्करी रिपोर्ट में विश्व का सर्वाधिक मानव तस्करी क्षेत्र के रूप में चीन को प्रदर्शित किया है। इस रिपोर्ट में चीन को तीसरी श्रेणी प्रदान की गई है, इस सूची मे ईरान जैसे देश भी सामिल है।
रोमानिया के राष्ट्रपति क्लाऊस इओहोनीस ने नि-मिहाई ट्यूडोज को देश के प्रधानमंत्री के रुप में नियुक्त किया। यह अभी तक अर्थव्यवस्था मंत्री थे।
रेलवे क्रासिंग पर लोगो की सुरक्षा के लिये भारतीय रेलव ने रसरो व्दारा विकसित सेटलाइट आधारित चिप सिस्टम का उपयोग करेगा। इससे क्रासिग पर ट्रेन के आने से कुछ समय पहले अलार्म बजने लगेगा। यह सेवा शुरवात मे मुंबई और गुवाहाटी राजधानी ट्रेन मे लायी जायेगी
सामाजिक प्रगति सूचकांक 2017 की जारी की गई सूची मे भारत को 93वें स्थान पर रखा गया है। इस सूची मे पहले स्थान पर डेनमार्क है।
ऑस्ट्रेलिया में प्रवासियों का दूसरा सबसे बड़ा जनसमुदाय भारतीय है जिनकी जनसंख्या लगभग 1,63,000 है।
केन्‍द्रीय मंत्री श्री कलराज मिश्रा ने डिजिटल एमएसएमई योजना का शुभारंभ किया।  यह योजना डिजिटल इण्डिया को बढ़ावा देने के लिये लायी गई।
पूर्व भारतीय हॉकी कप्तान धनराज पिल्लै को ईस्ट बंगाल फुटबॉल क्लब के सर्वोच्च सम्मान- भारत गौरव के साथ सम्मानित किया जाएगा।
श्रीनिवास गोकुलनाथ ने दुनिया में सबसे कठिन दौड़ 4900 किलोमीटर की रेस अक्रॉस अमेरिका को पूरा करने वाले पहले भारतीय बने।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *